S M L

​देश भर में दिल्ली सबसे बड़ा पढ़ाकू शहर

दिल्ली लगातार चौथे वर्ष सर्वाधिक पढ़ने वाले शहर के रूप में सामने आई

IANS Updated On: Dec 23, 2016 05:16 PM IST

0
​देश भर में दिल्ली सबसे बड़ा पढ़ाकू शहर

देश की राजधानी लगातार चौथे वर्ष सर्वाधिक पढ़ने वाले शहर के रूप में सामने आई है. बेंगलुरु और मुंबई को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला है. अमेजन इंडिया के सर्वेक्षण में ऐसा कहा गया है.

अमेजन डॉट इन के वर्ष 2016 के पढ़ने वाले वार्षिक रुझानों के अनुसार, करनाल, वड़ोदरा और पटना पहली बार शीर्ष 20 शहरों की सूची में शामिल हुआ है. इन शहरों में कोयंबटूर जैसे शहरों से अधिक पुस्तकें खरीदी गईं.

चेतन भगत की किताब 'वन इंडियन गर्ल' इस वर्ष की सर्वाधिक बिकने वाली किताब रही. इसके बाद दूसरे स्थान पर जेके रॉलिंग की 'हैरी पॉटर एंड कर्स्ड चाइल्ड पार्ट-1 और पार्ट-2' रही. तीसरा स्थान परीक्षा की तैयारी करने वाली किताब 'वर्ड पावर मेड इजी' को मिला. इसे नॉर्मन लेविस ने लिखा है.

हिंदी की पुस्तकों में सुरेंद्र मोहन पाठक की पुस्तक 'मुझसे बुरा कोई नहीं' को सर्वाधिक मत मिले. बिजनेस वर्ग में रुचिर शर्मा की पुस्तक 'द राइज एंड फाल ऑफ नेशंस' विजेता रही. जीवनी वर्ग में इमरान हाशमी और बिलाल सिद्दीकी लिखित 'द किस ऑफ लाइफ' को चुना गया.

अमेजन इंडिया के कटेगरी प्रबंधन के निदेशक नूर पटेल ने कहा, 'हम अमेजन डॉट इन पर भाषा, शैली और लेखकों को चुनने की व्यापक सुविधा देकर सही अर्थों में अपने पाठकों को पढ़ने के जुनून का आनंद दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi