S M L

दिल्ली इंटरनेशनल जैज़ म्यूजिक फेस्टिवल 23 सितंबर से

जैज़ संगीत 19वीं शताब्दी में अफ्रीकन–अमेरिकन समुदाय द्वारा विकसित किया गया था

Bhasha Updated On: Sep 15, 2017 10:42 PM IST

0
दिल्ली इंटरनेशनल जैज़ म्यूजिक फेस्टिवल 23 सितंबर से

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय जैज़ संगीत महोत्सव का आयोजन नई दिल्ली के नेहरू पार्क में 23 से 25 सितंबर के बीच किया जाएगा.

तीन दिवसीय यह फेस्टिवल भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् (आईसीसीआर) द्वारा आयोजित होगा. इस आयोजन में दुनियाभर के बेहतरीन संगीत कलाकार भाग लेंगे जिनमें प्रमुख है - फ़्रांस, इस्राइल, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, स्पेन, ताइवान, दक्षिण अफ्रीका आदि.

आईसीसीआर की महानिदेशक रीवा गांगुली दास ने कहा,'इस कार्यकम में सात अंतरराष्ट्रीय और तीन भारतीय जैज़ ग्रुप हिस्सा लेंगे. इन प्रसिद्ध बैंड के अलावा भारत के अन्य प्रसिद्ध बैंड को भी सुनने का मौका मिलेगा. आईसीसीआर द्वारा 2010 से आयोजित किए जाने वाले इस महोत्सव में दर्शकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का जैज़ संगीत सुनने को मिलेगा.'

पूरी दुनिया के कलाकार इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बैंड द्वारा मंच को साझा किया जाएगा. महोत्सव में विश्व के कई भागों के कुछ प्रसिद्ध संगीतकार भाग लेंगे. इसके बाद ये ग्रुप गोवा, गुवाहाटी, एजल , शिलौंग, बैंगलोर, पुणे, मुंबई, वाराणसी और जयपुर में भी परफॉर्म करेंगे.

संगीत जोड़ता है

गांगुली दास ने कहा, 'आईसीसीआर का मानना है कि संगीत, अन्य देशों के साथ रचनात्मक संवाद कायम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इस तरह के महोत्सव हमारे देश के लोगों को विश्व स्तर के कलाकारों से रूबरू कराने के साथ साथ अन्य दूसरे देशों की संस्कृति को समझने में हमारी मदद करतें हैं.'

जैज़ संगीत 19वीं शताब्दी में अफ्रीकन–अमेरिकन समुदाय द्वारा विकसित किया गया था. जैज शैली ने बहुत लोकप्रियता हासिल की और सीमाओं को तोड़कर पूरे दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई.

आईसीसीआर पिछले सात सालों से जैज़ संगीत महोत्सव के आयोजन द्वारा देश की पीढ़ियों में इसकी लोकप्रियता को बढ़ाते हुए एक महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है. इस महोत्सव ने दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों के दर्शकों से काफी प्रशंसा हासिल की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi