विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

PMGKY योजना: हजारों लोगों ने 4900 करोड़ कलाधन घोषित किया

सरकार ने इस योजना को कालाधन रखने वालों के लिए पाक-साफ होने का आखिरी मौका बताया था

FP Staff Updated On: Sep 08, 2017 09:42 AM IST

0
PMGKY योजना: हजारों लोगों ने 4900 करोड़ कलाधन घोषित किया

नोटबंदी के बाद अघोषित आय का खुलासा करने के लिए लाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत 4,900 करोड़ रुपए मूल्य के कालेधन की घोषणा की गई. एक अधिकारी ने गुरुवार यह जानकारी दी.

सरकार ने इस योजना के जरिए अघोषित आय का खुलासा कर उस पर टैक्स और जुर्माने का भुगतान कर लोगों को पाक-साफ होने का एक मौका दिया था. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि आयकर विभाग ने इन घोषणाओं के जरिए टैक्स के रूप में अब तक 2,451 करोड़ रुपये प्राप्त किए है.

उन्होंने कहा, 'पीएमजीकेवाई के तहत 21,000 लोगों ने 4,900 करोड़ रुपए कालाधन की घोषणा की. योजना इस साल 31 मार्च को बंद हुई. यह अंतिम आंकड़ा है.' अधिकारी ने यह भी कहा कि आयकर विभाग कालेधन की घोषणा के कुछ मामलों में कानूनी प्रक्रियाओं का पालन कर रहा है. सरकार ने योजना की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में की ताकि कालाधन रखने वाले टैक्स और 50 प्रतिशत जुर्माना देकर पाक-साफ हो सके.

योजना के तहत देना था टैक्स और जुर्माना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोटों को चलन से हटाए जाने की योजना की घोषणा के बाद योजना का एलान किया था. सरकार ने इस योजना को कालाधन रखने वालों के लिए पाक-साफ होने का आखिरी मौका बताया था.

योजना के तहत 49.9 प्रतिशत टैक्स और जुर्माना देना था. साथ ही कुल अघोषित आय का 25 प्रतिशत ऐसे खाते में चार साल तक रखना था जिसमें कोई ब्याज नहीं मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi