S M L

IRCTC ने 6 बैंकों के पेमेंट गेटवे पर लगाया प्रतिबंध

IRCTC ने यह कदम सुविधा शुल्क विवाद के कारण उठाया है, IRCTC पूरा सुविधा शुल्क खुद रखना चाहती है

FP Staff Updated On: Sep 22, 2017 05:09 PM IST

0
IRCTC ने 6 बैंकों के पेमेंट गेटवे पर लगाया प्रतिबंध

फीस विवाद को लेकर ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग सेवा IRCTC ने छह बैंकों का पेमेंट गेटवे प्रतिबंधित कर दिया है. IRCTC ने फिलहाल इन छह बैंकों की सिर्फ डेबिट कार्ड सेवा का गेटवे बंद किया है. IRCTC ने यह कदम सुविधा शुल्क विवाद के कारण उठाया है. IRCTC पूरा सुविधा शुल्क खुद रखना चाहती है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अभी केवल इंडियन ओवरसीज बैंक, कैनरा बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, HDFC बैंक और एक्सिस बैंक के पेमेंट गेटवे का ऑपशन यात्रियों को मिलेगा. पहले यात्रियों को 13 बैंकों से पेमेंट का ऑप्शन मिलता था. हालांकि आप अन्य किसी बैंक के डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अधिक चार्ज देना होगा.

irctc

भारतीय रेल में ऑनलाइन रिजर्व टिकट बुकिंग IRCTC के द्वारा की जाती है. नोटबंदी के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सर्विस टैक्स खत्म करने की घोषणा की थी.

इससे पहले स्लीपर क्लास पर 20 रुपए का टैक्स घटा दिया था. जबकि एसी क्लास पर 40 रुपए टैक्स घटाया था. एसबीआई के एक सीनियर एग्जीक्यूटिव ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया, ‘हमारे रोजाना 50,000 ट्रांजेक्शन कम हो रहे हैं.’

वर्तमान में बैंकों को 1000 रुपए तक के कार्ड ट्रांजेक्शन पर 0.25 फीसदी और 1000 से 2000 रुपए के ट्रांजेक्शन पर 0.5 फीसदी एमडीआर वसूलने की अनुमति है. ज्यादा रकम के ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी तक एमडीआर लगाया जाता है. ये दर नोटबंदी के दौरान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए अस्थाई दिशानिर्देश के आधार पर तय हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi