S M L

जीएसटी: ग्राहकों को सभी चीजें एमआरपी पर मिलेंगी

राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने कहा, तीन दिन हिंदी और तीन दिन अंग्रेजी में क्लास होगी

FP Staff | Published On: Jul 04, 2017 04:37 PM IST | Updated On: Jul 04, 2017 05:43 PM IST

0
जीएसटी: ग्राहकों को सभी चीजें एमआरपी पर मिलेंगी

जीएसटी पर सवाल जवाब के लिए सरकार 6 दिनों की क्लास का इंतजाम कर रही है. इसमें तीन दिन हिंदी और तीन दिन अंग्रेजी में क्लास होगी. जीएसटी लागू होने के बाद सरकार ग्राहकों में जागरूकता बढ़ाने और कीमतों के बदलाव पर नजर रखेगी.

अधिया ने कहा है कि एमआरपी में बदलाव की जानकारी देने के लिए कंपनियों को कम से कम दो अखबारों में विज्ञापन देना होगा. अधिया ने कहा कि ग्राहकों को एमआरपी पर ही सारी चीजें मिलेंगी. एमआरपी में सभी तरह का टैक्स शामिल होगा. अधिया ने यह कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद 22 राज्यों में चेकपोस्ट खत्म कर दिए हैं. कुछ राज्यों में आने वाले दिनों में चेकपोस्ट खत्म हो जाएंगे.

राजस्व सचिव इसके पहले भी ट्वीट के जरिए कई तरह के अफवाहों पर लगाम लगा चुके हैं.  कई ग्राहकों को यह डर था कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर उन्हें दो बार जीएसटी चुकाना होगा. लेकिन यह सरासर गलत है. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग पर दो बार जीएसटी नहीं लगेगा. जीएसटी लागू होने के बाद सर्विस टैक्स में मामूली इजाफा होगा. अफवाहों पर लगाम के लिए अधिया का ट्वीट

जीएसटी लागू होते ही खबर यह भी आई कि कारोबारियों को साल में 37 बार रिटर्न फाइल करना होगा. यह सिर्फ लोगों का भ्रम है. असल बात यह है कि रिटर्न सिर्फ एक बार भरना है. उसे 3 हिस्सों में बांटा गया है. कारोबारियों को सिर्फ एक बार अपडेट करना है, बाकी कंप्यूटर खद जेनरेट करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi