विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रिजर्व बैंक ने कहा, जरूरी है बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ना

मौजूदा बैंक खातों को भी 31 दिसंबर से पहले आधार से जोड़ देने का निर्देश दिया गया है

Bhasha Updated On: Oct 21, 2017 06:35 PM IST

0
रिजर्व बैंक ने कहा, जरूरी है बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ना

रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक खातों को व्यक्ति की जैविक पहचान वाली आधार संख्या के साथ जोड़ना अनिवार्य है.

देश के सर्वोच्च बैंकिंग संस्था का यह बयान ऐसे समय आया है जब मीडिया के कुछ हलकों में खबर थी कि बैंक खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है.

मीडिया रिपोर्टों में सूचना के अधिकार (आरटीआई ) कानून के तहत मिले जवाब का हवाला देकर कहा गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लोगों के बैंक खातों को उनके आधार से अनिवार्य तौर पर जोड़ने का कोई आदेश नहीं दिया है.

उसने आगे कहा कि ये नियम सांविधिक हैं और ऐसे में बैंकों को बिना कोई अन्य निर्देश की प्रतीक्षा किए इस पर अमल करना है.

सरकार ने बैंक खातों को खोलने और 50 हजार रुपए या इससे अधिक के लेन-देन के लिए इस साल जून में आधार को अनिवार्य कर दिया था.

मौजूदा बैंक खातों को भी 31 दिसंबर से पहले आधार से जोड़ देने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं कर पाने पर बैंक खाते का परिचालन बंद कर दिया जाएगा.

सरकार ने साल 2017 के बजट में एक से अधिक पैन कार्ड रख कर टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पैन के साथ आधार को जोड़ना जरूरी कर दिया था.

एक तरफ रिजर्व बैंक आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी कर रही है, वहीं दूसरी तरफ खुद बैंक आधार को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. निजी एवं सार्वजनिक बैंकों ने अब तक सिर्फ 2,300 शाखाओं में आधार पंजीयन और उन्नयन केंद्र शुरू किया है.

देशभर के बैंकों को अपनी कम से कम 10 प्रतिशत शाखाओं में अथवा करीब 15 हजार शाखाओं में आधार पंजीयन और उन्नयन केंद्र शुरू करने के लिए कहा गया था. इसकी अंतिम तिथि दो बार बढ़ाई जा चुकी है.

भारतीय स्टेट बैंक ने 2,918 शाखाओं के लक्ष्य में से 356 शाखाओं में केंद्र शुरू किया है. इसी तरह सिंडिकेट बैंक ने 840 की जगह 245 शाखाओं में तथा देना बैंक ने 339 की जगह 194 शाखाओं में केंद्र की शुरुआत की है.

निजी बैंकों में एचडीएफसी बैंक ने 403 की जगह 74 शाखाओं में, आईसीआईसीआई बैंक ने 485 की जगह 59 शाखाओं में और एक्सिस बैंक ने 337 के बजाए 61 शाखाओं में केंद्र खोला है.

पंजाब नेशनल बैंक को कुल 1,132 शाखाओं में केंद्र खोलने हैं जबकि उसने अब तक इसकी शुरुआत भी नहीं की है. यूको बैंक और विजया बैंक ने क्रमश: 380 और 213 शाखाओं की तुलना में महज 12 और 19 शाखाओं में केंद्र शुरू किया है.

वहीं वित्त मंत्री ने कहा था कि एक अरब आधार नंबर को एक अरब बैंक अकाउंट और एक अरब मोबाइल नंबर से जोड़ना लक्ष्य है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi