विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

धनतेरस के दिन फीकी रही सोने की चमक, 140 रुपए गिरा भाव

फुटकर विक्रेताओं की सांकेतिक लिवाली के बावजूद चांदी की कीमत भी 400 रुपए घटकर 41,000 रुपए प्रति किलो रह गई

Bhasha Updated On: Oct 17, 2017 10:45 PM IST

0
धनतेरस के दिन फीकी रही सोने की चमक, 140 रुपए गिरा भाव

दीवाली से पहले धनतेरस त्योहार के दिन फुटकर और आभूषण विक्रेताओं की सांकेतिक खरीदारी के बावजूद विदेशों में कमजोरी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 140 रुपए टूटकर 30,710 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई.

धनतेरस के त्योहार को सोने और चांदी के साथ अन्य बहुमूल्य धातुओं की खरीदारी करने के लिए शुभ दिन माना जाता है. बहरहाल, सांकेतिक लिवाली के बावजूद सोने की चमक मंगलवार को बढ़ नहीं पाई. प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से विदेशों में सर्राफा मांग प्रभावित होने से दाम में गिरावट देखी गई जिससे मुख्यत: यहां सोने में गिरावट रही.

सोने के व्यापार को दिया जाएगा औपचारिक रंग

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिन में एमसीएक्स में सोने के विकल्प कारोबार की शुरुआत की और कहा कि यह सोने के व्यापार को औपचारिक रूप देने के कदमों में से एक है. सोने के वायदा और विकल्प कारोबार की सफलता के बाद एमसीएक्स भविष्य में बाजार नियामक सेबी से कपास, कच्चा पाम तेल, चांदी और तांबा जैसे अन्य जिंसों के लिए अनुमति मांगेगा.

फुटकर विक्रेताओं की सांकेतिक लिवाली के बावजूद चांदी की कीमत 400 रुपए घटकर 41,000 रुपए प्रति किलो रह गई. वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.45 प्रतिशत घटकर 1,288.70 डॉलर प्रति औंस रह गई जबकि चांदी 0.64 प्रतिशत घटकर 17.09 डॉलर प्रति औंस रह गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi