विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत के जीएसटी से बिगड़ सकती है भूटान की अर्थव्यवस्था: एडीबी

एडीबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे भूटान का आयात बढ़ेगा क्योंकि जीएसटी के तहत भारत के निर्यात पर शून्य दर लगेगी

Bhasha Updated On: Oct 01, 2017 04:18 PM IST

0
भारत के जीएसटी से बिगड़ सकती है भूटान की अर्थव्यवस्था: एडीबी

भारत में लागू किए गए जीएसटी का भूटान की अर्थव्यवस्था पर खराब असर होगा. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की ताजा रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

भारत और भूटान के बीच 2016-17 में कुल व्यापार 81.7 करोड़ डॉलर रहा था, जो इससे एक साल पहले 75 करोड़ डॉलर था. सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस दौरान भारत से भूटान को निर्यात 50.9 करोड़ डॉलर रहा और आयात 30.8 करोड़ डॉलर रहा था.

एडीबी की परिदृश्य 2017 अपडेट रिपोर्ट के अनुसार भारत में जीएसटी जुलाई, 2017 में लागू किया गया है. इसका भूटान की अर्थव्यवस्था पर खराब असर पड़ेगा. व्यापार और रेवेन्यू चैनलों से इससे अर्थव्यवस्था पर असर होगा.

बढ़ेगा भूटान का आयात

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे भूटान का आयात बढ़ेगा क्योंकि जीएसटी के तहत भारत के निर्यात पर शून्य दर लगेगी. इससे आयात सस्ता होगा. इसमें कहा गया है कि भूटान से भारत को निर्यात पर जीएसटी लगेगा. इससे भूटान को भारतीय उत्पादकों को पूर्व में जो प्रतिस्पर्धी लाभ मिलता रहा है, वह समाप्त हो जाएगा.

ऐसा होने से भूटान में वहां के समान की तुलना में भारतीय समान सस्ते हो जाएंगे और भारत में भारतीय समानों की तुलना में भूटान के समान महंगे.

इसके अलावा भूटानी सरकार को भारत की उत्पाद शुल्क की छूट समाप्त हो जाएगी क्योंकि ये कर जीएसटी में समाहित हो जाएंगे जिससे बजट रेवेन्यू में नुकसान होगा.

भारत से भूटान मशीन, चिकित्सा उपकरण, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, लौह और इस्पात, फाइबर, फार्मा, हार्डवेयर और इलेक्ट्रिक ट्रांसफार्मर का आयात करता है. वहीं वह भारत को घर में इस्तेमाल होने वाले सामान, काली मिर्च, इलेक्ट्रिक कलपुर्जों और बिजली का निर्यात करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi