विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जानिए कैसे अपने मोबाइल नंबर को आधार से करे लिंक

समय रहते अगर अापने मोबाइल नंबर से आधार को नहीं जोड़ा तो बंद हो जाएगा आपका फोन

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Sep 11, 2017 07:11 PM IST

0
जानिए कैसे अपने मोबाइल नंबर को आधार से करे लिंक

सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. पहले इसकी तारीख 31 अगस्त 2017 थी. लेकिन सरकार ने अब इस तारीख को बढ़ाकर फरवरी  2018 कर दिया है. अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से नहीं जोड़ा है तो जल्दी कीजिए, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपका फोन नंबर बंद हो सकता है.

जानिए कैसे आप अपने फोन नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं.

अगर आपने मोबाइल नंबर लेते हुए आधार के जरिए ईकेवाईसी करा लिया है. यानी मोबाइल नंबर लेते हुए बायोमीट्रिक करा लिया है तो इसकी जरूरत नहीं है.

अगर आपने मोबाइल कनेक्शन लेते हुए ईकेवाईसी एक्टिवेट नहीं किया है तो आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के नजदीकी स्टोर जाना पड़ेगा. ईकेवाईसी एक ऑनलाइन तरीका है, जिसे 'नो योर पॉलिसी' कहते हैं.

आपको अपनी मोबाइल कंपनी के नजदीकी स्टोर जाना होगा. इसके लिए आपको फोन नंबर और आधार नंबर की जरूरत होगी. इसके लिए आपको बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन की जरूरत है.

बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन एक प्रक्रिया है, जिसके जरिए किसी शख्स के फिंगर प्रिंट्स की पहचान होती है. इससे जरिए आधार डेटाबेस की पूरी जानकारी आ जाती है.

वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी पर आएगा. इस लिंकिंग को पूरा करने के लिए आपको स्टोर एग्जिक्यूटिव को ओटीपी मुहैया कराना होगा.

ओटीपी मुहैया कराने के बाद आपके पास एक एसएमएस आएगा. ईकेवाईसी प्रोसेस पूरा करने के लिए Y रिप्लाई करें. इसी के साथ ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi