S M L

अगर आपको घूमने का शौक है तो कमा सकते हैं लाखों रुपए

ट्रैवलिंग आपका शौक है तो इस शौक के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते है

FP Staff Updated On: Sep 14, 2017 05:37 PM IST

0
अगर आपको घूमने का शौक है तो कमा सकते हैं लाखों रुपए

आपको घूमना पसंद है. ट्रैवलिंग आपका शौक है, तो ऐसे में आप अपने शौक के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है. अब सवाल उठता है कि ये कैसे संभव होगा, इस पर एक्सपर्ट्स बताते है कि जगह-जगह घूमकर आप अपने ट्रैवल अनुभव शेयर कर ट्रैवल ब्‍लॉगिंग कर सकते है. साथ ही, फ्रीलांस ट्रैवल राइटिंग कर सकते है. इसके अलावा डेस्टिनेशन फोटोग्राफर बन सकते है. आइए जानते है कुछ ऐसे ही बड़ी कमाई वाले करियर ऑप्शंस के बारे में.

Premiere of Alexei Uchitel's latest film Matilda in Vladivostok

डेस्टिनेशन फोटोग्राफर

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को हमेशा कुछ अलग फोटोग्राफ्स के लिए घूमना पड़ता है. अगर आपकों ट्रैवलिंग पसंद है, तो डिस्टिनेशन फोटोग्राफी कर सकते हैं. इस फोटोग्राफी के लिए आपके पास एक अच्छा विजन होना चाहिए जो आपके फोटोग्राफ को यूनिक बना सके. साथ ही, अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको यूनिक एंगल के फोटो भी खीचने होंगे. एक्सपर्ट्स बताते है कि इसके जरिए आप 1 लाख रुपए महीना तक कमा सकते है.

Smartphone_GE-6

इंटरप्रेटर एंड ट्रांसलेटर

इंटरप्रेटर या ट्रांसलेटर की जरूरत उन कंपनियों को होती है जिनका काम कई देशों में फैला होता है. अगर आपके पास दो-तीन विदेशी भाषा का ज्ञान है तो आप फ्री लांस इंटरप्रेटर एंड ट्रांसलेटर बन सकते है. साथ ही, आपकों देशों के दूतावास में भी नौकरी मिल सकती है. आप ऐसे में हर महीने 50-60 हजार रुपए प्रति महीना तक कमा सकते है.

hospitality

हॉस्पिटैलिटी

इस इंडस्ट्री में स्किल्ड और सेमी स्किल्ड पेशेवरों की काफी मांग है और उन्हें बहुत अच्छा पेमेंट किया जाता है. टूर लीडर, बार टेंडर, शेफ, फ्लाइट एटेंडेंट, इस तरह के अन्य जॉब से आपको मोटी सैलरी कमाने का मौका मिलता है और देश-विदेश में घूमने का मौका भी मिल पता है. अगर कमाई की बात करें तो आपकों सालाना 10-12 लाख रुपए मिल सकते है.

कंसल्टेंट

कंसल्टेंट ऐसा क्षेत्र है जहां जॉब के काफी ऑप्शंस हैं और दुनिया देखने का मौका भी मिलता है. इस जॉब को करने के लिए आपके पास अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल्स होना जरूरी है.

admin-ajax-9

फिटनेस कोच

किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में अगर आप एक्सपर्ट हैं तो आप योग, डांस, डाइविंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है. इस फील्ड में अब स्कोप और भी बढ़ गया है क्योंकि लोगो हेल्थ और फिटनेस के प्रति जागरूक हो गए है.

(साभार न्यूज 18)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi