विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

EESL 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक और टेंडर जारी करेगा

दिल्ली सरकार बिजली से चलने वाली बसें खरीदने पर विचार कर रही है ताकि लोगों को स्वच्छ ईंधन से चलने वाला सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराया जा सके

Bhasha Updated On: Nov 15, 2017 05:07 PM IST

0
EESL 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक और टेंडर जारी करेगा

सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) अगले साल मार्च-अप्रैल में 10 हजार और इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक और टेंडर जारी करेगी. सरकार ने वर्ष 2030 तक सभी यात्री कारों को बिजली से चलाने का लक्ष्य रखा है. यह कदम उसी का हिस्सा है.

ईईएसएल के एमडी सौरभ कुमार ने कहा, ‘अगले साल मार्च-अप्रैल में 10 हजार इलेक्ट्रिक कारों की एक और टेंडर जारी किया जाएगा’. उन्होंने कहा कि कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष में 3,500 करोड़ रुपए के कारोबार और 250 करोड़ रुपए के लाभ की उम्मीद कर रही है.

कुमार ने कहा कि सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर देने के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बुनियादी ढांचा बाजार में हिस्सेदारी प्राप्त करने की योजना है.

कंपनी के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि ईईएसएल की देश में इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदने की योजना है लेकिन व्यापार का पैमाना मांग पर निर्भर करेगा.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली सरकार बिजली से चलने वाली बसें खरीदने पर विचार कर रही है ताकि लोगों को स्वच्छ ईंधन से चलने वाला सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराया जा सके.

अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग के बुनियादी ढांचे में काफी संभावनाएं हैं क्योंकि ऐसी प्रौद्योगिकी उपलब्ध है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को 5 से 10 मिनट में चार्ज कर सकती है.

हालांकि, ईईएसएल पहले ही एसी (अल्टरनेट करेंट) और डीसी (डायरेक्ट करेंट) इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर के लिए टेंडर जारी कर चुकी है. डीसी चार्जर 45 से 60 मिनट में जबकि एसी 6 से 7 घंटे में चार्ज करता है.

10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये ईईएसएल की पहली टेंडर में टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा सफल बोली दाता के रूप में उभरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi