S M L

आपका पैसा (पार्ट 1): इतना मुश्किल भी नहीं एचआरए का गणित

एचआरए कैलकुलेशन की भूलभुलैया से निकलना हुआ आसान

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Jul 10, 2017 02:10 PM IST

0
आपका पैसा (पार्ट 1): इतना मुश्किल भी नहीं एचआरए का गणित

संपादकीय नोट: जुलाई आते ही ज्यादातर लोग रिटर्न फाइल करने और टैक्स बचाने की जुगत में लग जाते हैं. कई बार सही जानकारी या इनवेस्टमेंट प्लान नहीं होने के कारण आखिरी समय में ज्यादा भागदौड़ मच जाती है. फ़र्स्टपोस्ट आपके लिए एक नई सीरीज 'आपका पैसा' शुरू कर रहा है, इसमें आपको टैक्स, रिटर्न और निवेश से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी दी जाएगी. 'आपका पैसा' सीरीज में हम सबसे पहले एचआरए यानी हाउस रेंट अलाउंस पर मिलने वाले कर छूट के बारे में बताएंगे.

राधिका वर्मा एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करती हैं. अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर जैसे ही शुरू होता है वह सीए को फोन घुमाने लगती हैं. कई बार अपनी व्यस्तता के कारण राधिका का सीए उनको टहलाता रहता है. वक्त कम होने के कारण राधिका ने कई बार खुद यह कैलकुलेट करने का प्रयास किया कि एचआरए पर उन्हें कितनी टैक्स छूट मिलेगी.

दूसरे लोगों की तरह राधिका को भी यह लगता था कि सैलरी में जितना एचआरए है उतनी टैक्स छूट उन्हें मिलेगी. लेकिन ऐसा नहीं है. यही वजह थी कि राधिका अपने एचआरए के मुताबिक टैक्स छूट क्लेम करती थीं लेकिन उन्हें उतनी छूट नहीं मिल पाती थी. कई बार लोग एचआरए से ज्यादा रकम पर भी टैक्स छूट क्लेम कर देते हैं. यानी एचआरए 10,000 रुपए है तो वह थोड़ा बढ़ाकर 12,000 रुपए की रेंट रसीद देकर टैक्स छूट क्लेम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन इसका नतीजा निराशा के अलावा और कुछ नहीं होता है.

आखिरी वक्त में झटका न लगे इसलिए जरूरी है कि आप भी अपने एचआरए का कैलकुलेशन उसी तरह करें जिस तरह आयकर विभाग करता है.

क्या है एचआरए कैलकुलेशन का तरीका?

एचआरए कैलकुलेशन तीन चीजों पर निर्भर है.

a) सैलरी में शामिल एचआरए b) बेसिक सैलरी का 40 फीसदी c) टोटल एचआर क्लेम-बेसिक सैलरी का 10 फीसदी

इन तीनों कैलकुलेशन में जो रकम सबसे कम रहेगी, उसी पर आपको एचआरए छूट मिलेगा. इसे एक उदाहरण के जरिए बेहतर ढंग से समझते हैं.

a) मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 10,175 रुपए है. आपका एचआरए मंथली 4070 रुपए है. अगर आप एक साल के लिए एचआरए क्लेम करते हैं तो यह रकम होगी 12 x 4070= 48,840 रुपए.

b) यह रकम एक साल की बेसिक सैलरी (1,22100 रुपए) के 40 फीसदी के बराबर है.

इस हिसाब से अगर आप हर महीने 4070 रुपए क्लेम करते हैं तो C (टोटल एचआर क्लेम- बेसिक सैलरी का 10 फीसदी) के हिसाब से यह ज्यादा है.

c) अब इसे हम टोटल एचआरए में से बेसिक सैलरी का 10 फीसदी घटाकर देखते हैं. टोटल एचआरए क्लेम यानी 48,840 में से बेसिक सैलरी का 10% यानी 12210 घटाए तो बचेंगे 47,790 रुपए.

इस हिसाब से आप टोटल 47,790 रुपए पर ही एचआरए क्लेम कर सकते हैं, क्योंकि यही रकम सबसे कम है.

(पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अगर आपकी भी कोई उलझन है तो आप अपने सवाल Pratima.Sharma@nw18.com पर भेज सकते हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi