यूनेस्को की अगली प्रमुख होंगी ऑर्दे अजोलो

यूनेस्को की नई मुखिया चुने जाने के बाद ऑद्रे ने कहा, 'यूनेस्को की समस्याओं का हल संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक शाखा में सुधार करना है, न कि इससे दूर भागना.'

FP Staff

फ्रांस की पूर्व कल्चर मिनिस्टर ऑद्रे अजोलो यूनेस्को की नई हेड होंगी. पिछले कई दिनों से ऑर्दे के नाम पर चर्चा चल रही थी, काफी चर्चा के बाद आखिरकार ऑर्दे अजोलो के नाम पर मुहर लग गई है.

अजोले, बुल्गारिया की महानिदेशक इरिना बोकोवा की जगह लेंगी जिनका आठ साल का कार्यकाल, वित्तीय मुश्किलों और फलीस्तीन को सदस्य के तौर पर शामिल करने के कारण आलोचनाओं का सामना करने वाला रहा.

गुरुवार को अमेरिका और इजरायल ने यूनेस्को से अलग होने की घोषणा की थी. यूनेस्को की नई मुखिया चुने जाने के बाद ऑद्रे ने कहा, 'यूनेस्को की समस्याओं का हल संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक शाखा में सुधार करना है, न कि इससे दूर भागना.' यह कहकर उन्होंने बड़े ही संतुलित तरीके से अमेरिका और इजरायल को फटकार लगाई.

उन्होंने कहा, 'संकट के इस समय में, मेरा मानना है कि हमें यूनेस्को में पहले से कहीं ज्यादा निवेश करना चाहिए, इसे फिर से बढ़ावा और समर्थन देना चाहिए और इसमें सुधार करना चाहिए. और इससे निकलना नहीं चाहिए.' यूनेस्को की महासभा अगले हफ्ते कार्यकारी बोर्ड द्वारा चुनी गईं नेता के नाम पर मुहर लगाएगी लेकिन वह मात्र एक औपचारिकता होगी.