मुंबई हमले से पाकिस्तान की दुनिया में छवि बिगड़ी: पूर्व पाकिस्तानी राजनयिक

रियाज मोहम्मद खान ने कश्मीर दिवस के मौके पर कहा, पाकिस्तान की छवि बिगाड़ने के अलावा मुंबई हमले ने कश्मीर के हितों को भी अपूरणीय क्षति पहुंचाई है

Bhasha

पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव रियाज मोहम्मद खान ने कहा कि 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की छवि बिगाड़ी और कश्मीर के हितों को ‘अपूरणीय क्षति’ पहुंचाई है.

मुंबई में नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले में 166 लोग मारे गए थे और सैकड़ों अन्य लोग घायल हुए थे. इसमें पाकिस्तान के आतंकवादी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को पकड़ा गया था. जिसे बाद में चले मुकदमे के बाद फांसी दे दी गई थी.


पाकिस्तान के अखबार डॉन ने खान के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तान की छवि बिगाड़ने के अलावा हमले ने कश्मीर के हितों को भी अपूरणीय क्षति पहुंचाई’. खबरों के मुताबिक, रियाज मोहम्मद खान रविवार को वाशिंगटन में पाकिस्तान के दूतावास में आयोजित कश्मीर दिवस पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमलों के लिए भारत द्वारा पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराने से दुनिया भर में उसकी छवि खराब हुई.

पाकिस्तान के पूर्व वरिष्ठ राजनयिक तौकीर हुसैन ने कश्मीरी संघर्ष को राजनीतिक और नैतिक समर्थन देने की जरूरत पर जोर दिया. हुसैन ने कहा कि अमेरिका अपने हितों के कारण भारत के करीब आया.

उन्होंने कहा, ‘कश्मीर इस क्षेत्र की भू-राजनीति का पीड़ित बन गया है’. हुसैन ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली के एक हालिया बयान का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका ने भारत से पाकिस्तान पर नजर रखने के लिए कहा है.

हुसैन ने कहा कि निक्की हेली कश्मीर संघर्ष को दबाने में भारत की मदद के लिए पाकिस्तान के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रही हैं.

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत एजाज चौधरी ने आरोप लगाया कि भारत सरकार कश्मीर के स्वतंत्रता आंदोलन को दबाने के लिए क्रूर हिंसा का इस्तेमाल कर रही है.