चीन दौरे से पहले ट्रंप बोले, नॉर्थ कोरिया को लेकर शी ‘बहुत मददगार’

शी जिनपिंग के दोबारा राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह किसी विदेशी राष्ट्र प्रमुख का यह पहला चीन दौरा है

Bhasha

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चीन यात्रा से पहले कहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया की ओर से उत्पन्न खतरे से निपटने में ‘बहुत मददगार’ रहे हैं.

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया विश्व के लिए एक खतरा है जिसके खिलाफ विश्वव्यापी कार्रवाई की जरूरत है. उन्होंने कहा कि शी ‘बहुत बहुत मददगार रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि रूस भी उसी तरह सहायक होगा.


इस बीच, चीन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली आधिकारिक यात्रा में उनका भव्य स्वागत करने के लिए जोरशोर से तैयारियां की जा रही हैं. चीन की कोशिश है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच किसी विरोधाभास का संकेत न मिले.

चीन के अधिकारियों ने ट्रंप की इस यात्रा को दोनों देशों के आपसी संबंधों के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया है. ट्रंप का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब शी जिनपिंग को दोबारा चीन का राष्ट्रपति संभाले एक हफ्ता भी नहीं हुआ है. जिनपिंग के दोबारा पद संभालने के बाद यह किसी विदेशी राष्ट्रप्रमुख का पहला चीन दौरा है.

चीन के उप विदेश मंत्री झेंग जेगुआंग ने आधिकारिक मीडिया से कहा कि चीन और अमेरिका दोनों राष्ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने की तैयारियों में जुटे हैं. उन्होंने कहा कि चीन ट्रंप और उनके परिवार को ‘स्टेट विजिट प्लस’ स्वागत और अनुभव प्रदान करेगा.